Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget










 


क्या आपकी कंपनी PF अकाउंट में डाल रही है पैसा, घर बैठे ऐसे करें चेक PF balance

क्या आपकी कंपनी PF अकाउंट में डाल रही है पैसा, घर बैठे ऐसे करें चेक PF balance
Updated Apr 20, 2020 | 08:00 IST |



 सैलरी का कुछ हिस्सा हर महीने हमारे पीएफ अकाउंट में जाता है। वहीं एक खाताधारक होने के नाते क्या आपने कभी चेक किया कि वास्तव में पैसा जमा हो रहा है या नहीं। PF balance PF balance मुख्य बातेंसैलरी आने से पहले अक्सर कंपनी पीएफ काट लेती है।इसके लिए एक यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (यूएएन) की आवश्यकता होती है।घर बैठे ऐसे चेक करें पीएफ बैलेंस।

हर महीने आपकी सैलरी से ईपीएफओ (कर्मचारी भविष्य निधि संगठन) में कटौती की गई राशि पीएफ अकाउंट में जमा की जाती है। ये राशि आपके रिटायरमेंट या फिर मुश्किल हालात में आपका सहारा बनती है। वहीं एक खाताधारक होने के नाते हम अक्सर चेक करना चाहते हैं कि राशि आपके अकाउंट में जमा हो पाई है या नहीं। इसके अलावा हम यह भी चेक करना चाहते हैं कि पीएफ अकाउंट में आखिर कितनी राशि हुई है, ताकी जरूरत पड़ने पर हम उसे निकाल सकें।
आपको बता दें कि बिना कंपनी को जानकारी दिए आप अपने पीएफ अकाउंट की राशि आसानी से चेक सकते हैं। इसके लिए आपको एक यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (यूएएन) की आवश्यकता होती है। ऑनलाइन की मदद से ईपीएफओ अकाउंट के सलाना पीएफ स्टेटमेंट के जरिए अपने सभी खाताधारकों को पीएफ और पेंशन के लिए किए गए योगदान को चेक कर सकते हैं। बता दें कि ईपीएफओ पोर्टल हर महीने ई-पासबुक सुविधा उपलब्ध कराता है इसके जरिए आप चेक कर सकते हैं। पीएफ स्टेटमेंट को देखने के लिए ई-पासबुक में अपने अकाउंट से लॉग इन कर के ऑनलाइन देख सकते हैं।


कर सकते हैं शिकायत
कई ऐसी कंपनियां हैं, जो पीएफ के नाम पर सैलरी से कुछ हिस्सा हर महीने कटौती करती है लेकिन पीएफ अकाउंट में वो राशि जमा नहीं होती है। ऐसे में अगर आप चाहे तो एम्प्लोयर के खिलाफ शिकायत दर्ज करवा सकते हैं। इसके लिए ईपीएफओ एम्प्लोयर से बकाया की वसूली के लिए अधिनियम दंडात्मक प्रावधानों को लागू कर सकता है। ऐसे में धारा IPC 406/409 के तहत पुलिस में शिकायत भी दर्ज कराई जा सकती है। इसलिए बेहद जरूरी है कि आप हमेशा अपनी पासबुक चेक करते रहें। 



इस तरह करें चेक
  • इन दिनों पीएफ अकाउंट चेक करने के लिए ऑफलाइन के साथ ऑनलाइन सुविधाएं भी हैं। पीएफ अकाउंट की जानकारी आप फोन से भी हासिल कर सकते हैं, इसके लिए आपको  011-229-01-406 पर मिस्ड कॉल करनी होगी। 
  • कॉल करने से पहले ध्यान रहे कि फोन नंबर EPFO में रजिस्टर्ड होना चाहिए।
  • कॉल करने के लिए आपका यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) एक्टिव होना चाहिए।
  • इसके अलावा आप एसएमएस के जरिए भी पीएफ अकाउंट की जानकारी हासिल कर सकते हैं।
  • इसके लिए UAN पोर्टल में एक्टिव सदस्य अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 7738299899 नंबर पर 'EPFOHO UAN' लिखकर भेजना होगा।
  • ये सुविधा हिंदी के अलावा 10 भाषाओं में उपलब्ध है।

Post a Comment

0 Comments