Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget










 


विधवा, विकलांग, वृद्धावस्था पैंशन घर बैठे ले सकेंगे लाभार्थी आधार इनेबल्ड पेमेन्ट सिस्टम के माध्यम से चार तरीके से ले सकेंगे भुगतान

सवाई माधोपुर, 2 अप्रैल 2020
रिपोटर राज जौलिया
विधवा, विकलांग, वृद्धावस्था पैंशन घर बैठे ले सकेंगे लाभार्थी
आधार इनेबल्ड पेमेन्ट सिस्टम के माध्यम से चार तरीके से ले सकेंगे भुगतान

कलेक्टर ने बैंक एवं पोस्टआफिस अधिकारियों को दिए निर्देश
सवाई माधोपुर, 2 अप्रैल। लॉकडाउन के चलते बैंंकों में अनावश्यक भीड नहीं हो। इसके लिए सामाजिक सुरक्षा पैंशन को भी घर बैठे बैंक मित्र या पोस्टमेन के माध्यम से पहुंचाने की व्यवस्था की गई है। जिला कलेक्टर नन्नूमल पहाडिया ने इस संबंध में बैंक अधिकारियों एवं पोस्ट आफिस के अधिकारियों के साथ बैठक लेकर इस संबंध मंे निर्देश दिए है।
कलेक्टर पहाडिया ने बताया कि सामाजिक सुरक्षा पैंशन (विधवा, विकलांग, वृद्धावस्था) का भुगतान चार प्रकार से प्राप्त किया जा सकता है। उन्होंने बताया कि प्रत्येक गांव में बैंक मित्र या पोस्टमेन घर घर जाएगा। उसे आधार कार्ड एवं बैंक की पासबुक दिखाकर आधार इनेबल्ड पेमेन्ट के माध्यम से भुगतान प्राप्त किया जा सकता है। इसके बाद भी कोई परेशानी हो तो एटीएम पर जाकर पैंशन का भुगतान खाते से निकाला जा सकता है। एटीएम पर जाने पर हाथ सेनेटाइज करने तथा सोशल डिस्टंेसिंग की पालना करते हुए भुगतान लेने के निर्देश दिए।
कलेक्टर पहाडिया ने बताया कि इन सब में भी परेशानी आए तो बैंक जाकर भी पैंशन का भुगतान प्राप्त किया जा सकता है। कलेक्टर ने बैंक में भीड ना हो तथा लॉकडाउन की पालना हो, इसके लिए पोस्टमेन या बैंकमित्र के माध्यम से सामाजिक सुरक्षा के खातों से पैंशन प्राप्त करने को प्राथमिकता से अपनाने के निर्देश दिए है। बैठक में एडीएम भवानी सिंह पंवार, लीड बैंक मेनेजर सीएम बैरवा सहित बैंक एवं पोस्टआफिस के अधिकारी मौजूद थे।