Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget










 


जिला कलक्टर पहाड़िया की अध्यक्षता में कोरोना आपदा के तहत गठित वॉर रूम की बैठक कलेक्ट्रेट कक्ष में आयोजित हुई जिसमें लॉकडाउन के दौरान जिले में विभिन्न व्यवस्थाओं के संबंध में चर्चा कर संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए गए।

सवाई माधोपुर, 2 अप्रैल 2020
रिपोटर राज जौलिया

कोरोना आपदा,
वॉर रूम की बैठक आयोजित, कलेक्टर ने अधिकारियों को दिए निर्देश
सवाई माधोपुर, 2 अप्रैल। जिला कलक्टर नन्नूमल पहाडिया की अध्यक्षता में कोरोना आपदा के तहत गठित वॉर रूम की बैठक कलेक्ट्रेट कक्ष में आयोजित हुई जिसमें लॉकडाउन के दौरान जिले में विभिन्न व्यवस्थाओं के संबंध में चर्चा कर संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए गए।

कलेक्टर पहाडिया ने कहा कि भोजन के पैकेट व सूखी सामग्री की व्यवस्था को केन्द्रीयकृत कर दिया गया है। गरीब व जरूरतमंदों को भोजन व सूखी खाद्य सामग्री उपलब्ध कराई जाएगी। डीएसओ ने बताया कि खाद्य सुरक्षा योजना के तहत मार्च व अप्रेल माह के गेहूं का उटाव कर लिया है। इस बार 2 माह का गेहूं एक साथ वितरण किया जाना है। कोषाधिकारी ने बताया कि सामाजिक सुरक्षा योजना के तहत दो माह की पेंशन का भी एक साथ लाभार्थियों के खाते में भुगतान किया जा रहा है। सीईओ जिला परिषद सुरेश कुमार ने बताया कि कोरोना आपदा के तहत सरकार द्वारा प्राप्त राशि से मास्क, सेनेटाईजर की व्यवस्थाएं की गई है। सीएमएचओ डॉ. तेजराम मीना ने बताया कि जिले में अभी तक कोरोना वायरस के संक्रमण से कोई प्रभावित नहीं हुआ है, संदिग्ध व्यक्तियों को आईसोलेशन में रखा जा रहा है उन्होंने आईसोलेशन में रखे व्यक्तियों की ब्लॉकवाईस सूची भी प्रदान की। बैठक में सोडियम हाईपरक्लोराईड का छिड़काव, पब्लिक एड्रेसिंग सिस्टम से लोगों को जागरूक करने के संबंध में चर्चा की गई। कलक्टर पहाडिया ने जिले में विभिन्न पुलिस नाकों पर पुलिस कार्मियों के लिए छाया हेतु टेंट व पेयजल की व्यवस्था करने के निर्देश भी दिए जिससे वे बढ़ती गर्मी में निर्बाध रूप से सेवाएं प्रदान कर सके।
जिले की बोर्डर सील- पुलिस अधीक्षक सुधीर चौधरी ने बताया कि कोरोना आपदा के तहत जिले में सात नाके बनाए गए है तथा बोर्डर को पूर्णतया सील कर दिया गया है और मेडिकल इमरजेेंसी के अलावा किसी को आवागमन नहीं करने दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि सवाई माधोपुर, गंगापुर सहित समस्त बड़े कस्बों में अनाउंसमेंट सिस्टम लगाकर लोगों को घर में रहने का संदेश नियमित तौर पर प्रसारित किया जाना चाहिए। इस अवसर पर एडीएम भवानी सिंह पंवार, सीईओ जिला परिषद सुरेश कुमार, सहित विभिन्न विभागों के अधिकारीगण मौजूद थे।

एफसीआई से ले सकेंगे गेहूं- जिला कलक्टर नन्नूमल पहाडिया ने कोरोना आपदा के तहत एफसीआई की प्रबंधक, व्यापारी व आटा मील मालिकों की वार्ता कर गेहूं के संबंध मे ंचर्चा की। कलेक्टर ने बताया कि लॉकडाउन के दौरान आटे की समस्या न हो इसके लिए एफसीआई से गेहूं लेकर आटा मिलों को उपलब्ध कराने का निर्णय लिया गया। जिससे आटे की उपलब्धता बनी रहे।
दानदाताओं ने किया सहयोग का आग्रह-जिला कलक्टर नन्नूमल पहाडिया ने कोरोना आपदा के तहत दानदाताओं, भामाशाहों से बढ-चढकर कोरोना रिलीफ फंड में सहयोग का आग्रह किया। कलेक्टर ने भामाशाहों से आग्रह किया कि संकट की इस घड़ी में सभी का सहयोग आवश्यक है।
कंट्रोल रूम कार्यरत- कोरोना आपदा के तहत जिला मुख्यालय कलेक्ट्रट पर एवं चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा जिले में कन्ट्रोल रूम स्थापित किया गया है जिसका दूरभाष नंबर क्रमशः 07462-220201 व 07462-235011है। कन्ट्रोल रूम के नंबर पर कोरोना वायरस से संबंधित कोई भी सूचना प्राप्त कर सकते हैं एवं सूचना दे सकते हैं।
श्रमिकों को सहायता हेतु निर्देश-जिला कलक्टर नन्नूमल पहाडिया ने श्रम विभाग के अधिकारियों को कोरोना आपदा के तहत जिले में श्रमिकों को श्रम एवं रोजगार विभाग राजस्थान सरकार द्वारा दी जा रही सहायता पात्रता के अनुसार प्रदान करने के निर्देश दिए। इस मौके पर स्थानीय निकायों को श्रम विभाग से समन्वय स्थापित कर रिक्शा चालक, निराश्रित, असहाय व जरूरतमंद को पात्रता के अनुसार लाभ वितरित करने के निर्देश दिए गए।

लॉकडाउन की पालना के लिए उठाए कठोर कदम
घर पर रहकर ही कोरोना के खिलाफ लडाई को जीता जा सकता हैः कलेक्टर
घर में रहने वाला कोरोना से लडाई का बडा यौद्धा
सवाई माधोपुर, 2 अप्रैल। कोरोना के खिलाफ इस लडाई को घर पर रहकर ही जीता जा सकता है। इस लडाई में वही बडा योद्धा है जो घर पर रहकर सोशल डिस्टेसिंग की पालना करें। कोरोना संक्रमण का प्रसार नहीं हो, इसके लिए प्रशासन, पुलिस, चिकित्सा विभाग पूरी तत्परता के साथ जुटा हुआ है। लोग घबराएं नहीं, सरकारी निर्देशों एवं प्रोटोकॉल की पालना करते हुए लॉकडाउन में अपने घरों पर ही रहे। यह बात जिला कलेक्टर नन्नूमल पहाडिया ने नियमित मीडिया ब्रीफिंग करते हुए पत्रकारों से कही।
कलेक्टर पहाडिया ने कहा कि लोग अभी भी कोरोना के संक्रमण प्रसार की गंभीरता को नहीं समझकर अनावश्यक घरों से बाहर आ रहे है। उन्होंने मीडिया के माध्यम से सभी का आह्वान किया कि कोरोना को हराना है तो हमें सोशल डिस्टेसिंग रखते हुए प्रोटोकाल का पालन करना होगा। उन्होंने बताया कि होम क्वारंटाइन किए गए संदिग्धो की 14 दिन बाद फिर से स्क्रीनिंग करवाई जाएगी। पडोस के जिलों में कोरोना पाजिटिव मिले है, ऐसे में सभी लोग पूरी सतर्कता बरतते हुए प्रशासन की एडवाइजरी का पालन करे।  कलेक्टर ने बताया कि बिना पास के कोई नहीं आएगा न कोई जाएगा। उन्होंने बताया कि होम डिलीवरी को बढाया जाएगा। आवश्यकता की हर वस्तु लोगांे को घर तक पहुंचे। इसके प्रयास किए जा रहे है।
अनावश्यक घरों से नहीं निकले:- कलेक्टर ने बताया कि लोग अनावश्यक घरों से बाहर नहीं निकले। आवश्यक रसद सामग्री की सप्ताई, सब्जी आदि का विक्र्रय घरों तक करवाया जा रहा है। इमरजेंसी हो तो ही वाहन से बाहर आए या पास वाले ही अलाउ होंगे। ऐसा नहीं होने पर वाहन व उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। इसी प्रकार सामानों की रेट निर्धारित की गई है। कोई भी ओवरप्राइसिंग नहीे करें, अन्यथा उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि आटा, दाल तेल मिल खुलेगी तथा इसके लिए निर्देश भी दिए गए है।
कोई भूखा नहीं सोए, की गई है पूरी व्यवस्थाः- कलेक्टर नन्नूमल पहाडिया ने बताया कि लॉकडाउन के चलते कोई भी गरीब, असहाय, दिहाडी मजदूर या अन्य भूखा नहीं सोए। इसके लिए पूरी व्यवस्था की गई है। जिला प्रशासन द्वारा जरूरतमन्द एवं निराश्रित व्यक्तियों को भोजन के लिए सूखी सामगी के पैकेट उपलब्ध करवाए जा रहे है। वहीं भोजन के पैकेट भी वितरित किये जा रहे है।
जिले में 16 हजार से अधिक को होम क्वारंेटाइन, 63 की सेंपल जांच:- पत्रकार वार्ता में सीएमएचओ डॉ. तेजराम मीना ने बताया कि जिले में विदेश, अन्य प्रदेश या संक्रमित जिलों से आने वाले तथा सिम्पटम वाले 16 हजार से अधिक लोगों को होम क्वारेंटाइन कर उनकी निगरानी की जा रही है। उनकी लगातार मॉनिटरिंग भी की जा रही है। जिले में अब तक 63 लोगों की सेंपलिंग की गई है। जिसमें से 59 की रिपोर्ट प्राप्त हुई है, जो निगेटिव मिली।  4 जनों की रिपोर्ट अभी आनी शेष है।
अफवाह फैलाने या भ्रामक सूचनाओं पर कार्रवाई:- पुलिस अधीक्षक ने सुधीर चौधरी ने बताया कि डिजास्टर मेनेजमेंट एक्ट लागू है।  कोई भी व्यक्ति, संस्था सोशल मीडिया या अन्य माध्यम से भ्रामक सूचना या अफवाह फैलाते है तो उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने बताया कि सूचना प्रसारित करने से पूर्व उसकी सत्यता की जांच संबंधित से कर ली जाए। कोई भी भ्रामक अथवा अफवाह फैलानी वाली पोस्ट पर कार्रवाई की जाएगी। पत्रकार वार्ता में पुलिस अधीक्षक सुधीर चौधरी ने कहा कि लॉकडाउन की पालना स्ट्रीक्टली करवाई जा रही है। गांवों में भी वॉलंटियर्स को जोड़ा जा रहा है। नाका पॉइंट पर भी पूरी निगरानी रखने के साथ प्रोटोकॉल की पालना करवाई जा रही है। पुलिस अधीक्षक ने बताया कि कोरोना वालंटियर्स द्वारा समझाईश की जा रही है। गांवों में भी वालंटियर्स बनाए जाएंगे।
आपात स्थिति के लिए 11 निजी अस्पताल चिन्हित:- जिले में कोरोना वायरस के संक्रमण के प्रसार को रोकने के संबंध में की जा रही तैयारियों के चलते सवाई माधोपुर के 7 एवं गंगापुर के चार निजी अस्पतालों को आपात स्थिति के लिए अधिग्रहण के लिए चिन्हित किया गया है। जिले में अपेक्स रणथंभौर सेविका, जीवन सर्जिकल हास्पिटल एवं नर्सिंग होम, विश्वास हॉस्पीटल रणथंभौर सर्किल, गर्ग हास्पीटल एंड रिसर्च सेंटर, आचार्य इमेजिंग सेंटर, गणगौरी सोनोग्राफी सेंटर, डॉ.रामसिंह सर्जिकल हास्पीटल सवाई माधोपुर, सीपी हॉस्पीटल, गुलाबदेवी मेमोरियल हास्पीटल, रिया हॉस्पीटल, एस.के.हास्पीटल को चिन्हित किया है। इनमें कुल 473 बेडांे की संख्या उपलब्ध है।
नियंत्रण कक्ष पर दें सूचना:- जिला कलेक्टर ने बताया कि जिला स्तरीय नियंत्रण कक्ष दूरभाष नंबर क्रमशः 07462-220201 व सीएमएचओ कार्यालय में 07462-235011 पर है। आमजन इस नंबर पर कोरोना वायरस से संबंधित कोई भी सूचना प्राप्त कर सकते हैं एवं सूचना दे सकते हैं। इसी क्रम में पुलिस अधीक्षक स्तर पर 07462-222999, उपखंड स्तर पर भी नियंत्रण कक्ष संचालित है। चौथ का बरवाड़ा में नियंत्रण कक्ष के लिए एसडीएम कार्यालय पर फोन नंबर 07462-257001, खंडार में नियंत्रण कक्ष का नंबर 07468-241124, मलारना डूंगर में 07466-272098, बौंली में 07466-247245, सवाई माधोपुर में 07462-221555, गंगापुर 07463-234030, बामनवास में 9414424400 भी संचालित है। नियत्रंण कक्ष पर संपर्क कर आमजन कोरोना वायरस से संबंधित कोई भी सूचना प्राप्त कर सकते हैं एवं सूचना दे सकते हैं।
पत्रकार वार्ता में पुलिस अधीक्षक सुधीर चौधरी, अतिरिक्त कलेक्टर भवानी सिंह पंवार, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुरेश कुमार, सीएमएचओ, पीएमओ ने भी जानकारी दी।
फोटो केप्शन:- 1 पीआरओ 1 एवं 2 मीडिया ब्रीफिंग में जानकारी देते कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक, उपस्थित अधिकारी एवं मीडियाकर्मी।
---000---
जिले में आज तक 16 हजार 463 को किया होम क्वारेंटाइन,
63 सैंपल लिए, 59 की जांच रिपोर्ट आई नेगेटिव, चार की रिपोर्ट आनी शेष
सवाई माधोपुर, 2 अप्रैल। कोरोना संक्रमण का प्रसार रोकने के लिए जिला प्रशासन, पुलिस प्रशासन एवं चिकित्सा विभाग पूरी तरह से मुस्तैद है। जिला कलेक्टर नन्नूमल पहाडिया के निर्देशन में सीएमएचओ डॉ. तेजराम मीना की मॉनिटरिंग में चिकित्सा विभाग द्वारा गठित टीमों द्वारा घर घर सर्वे करने के साथ बचाव एवं रखी जाने वाली सावधानियों के लिए लोगों को जागरूक किया गया जा रहा। गांवों में पंचायत, ग्राम विकास अधिकारी, पटवारी, शिक्षक एवं अन्य माध्यम से लोगों को जागरूक कर घर की दहलीज को ही लक्ष्मण रेखा मानकर घरों में रहने के लिए पाबंद किया जा रहा है।
7 लाख 30 हजार 334 से अधिक लोगों का किया सर्वेेः- सीएमएचओ डॉ. तेजराम मीना ने बताया कि जिले में  364 टीमों द्वारा लगातार घर घर जाकर सर्वे किया जा रहा है। अब तक जिले में 16463 लोगों की स्क्रीनिंग कर होम क्वारेंटाइन किया जा चुका है तथा उनकी लगातार मॉनिटरिंग की जा रही है। इसी प्रकार 63 जनों को सामान्य चिकित्सालय में क्वारेंटाइन किया हुआ है। जिले में अब तक 63 संदिग्धों के सेंपल लिए गए है, जिनमें से 59 की नेगेटिव रिपोर्ट आई है। 4 जनों की रिपोर्ट आनी शेष है। 364 टीमों ने अब तक 2 लाख 20 हजार 974 घरों तक पहुंचकर 7 लाख 30 हजार 334 लोगों का सर्वे किया जा चुका है।
---000---
उचित मूल्य दुकानों पर खाद्य सुरक्षा योजना के
लाभार्थियों को मिलेगा राशन
सवाई माधोपुर, 2 अप्रैल। जिले में खाद्य सुरक्षा योजना के तहत उचित मूल्य दुकानों पर केवल खाद्य सुरक्षा योजना में चयनित लाभार्थियों को ही राशन सामग्री उपलब्ध करवाई जा रही है, इसके अलावा अन्य नोन एनएफएसए राशन कार्ड धारियों को उचित मूल्य दुकानों से राशन सामग्री उपलब्ध नहीं करवाई जा रही है।
जिला रसद अधिकारी धर्मचन्द अग्रवाल ने बताया कि खाद्य सुरक्षा योजना में चयनित लाभार्थियों के अलावा अन्य राशन कार्डधारी कोराना वायरस आपदा के मद्देनजर अनावश्यक उचित मूल्य दुकानों पर भीड़ एकत्रित नहीं करें। खाद्य सुरक्षा योजना में चयनित लाभार्थियों को पूरे माह उचित मूल्य दुकानों के माध्यम से राशन सामग्री वितरण करवाई जाएगी। जिले में पर्याप्त मात्रा में राशन सामग्री उपलब्ध है। सभी खाद्य सुरक्षा योजना में चयनित लाभार्थियों को पूरे माह सुगमता से राशि सामग्री वितरण करवाई जाएगी।
---000---
कोई नियोक्ता लॉकडाउन की अवधि में किसी भी श्रमिक का वेतन नही काटे
एवं किसी श्रमिक से मकान खाली न करावें।
सवाई माधोपुर, 2 अप्रैल। जिला मजिस्टेªट नन्नूमल पहाडिया ने बताया कि डिजास्टर  मेनेजमेन्ट एक्ट के तहत बनी नेशनल एग्जीक्यूटिव कमेटी के चेयरमेन  के नाते भारत सरकार के गृह सचिव द्वारा  जारी  पत्र एवं गृह मंत्रालय भारत सरकार नई दिल्ली के अनुसरण में  निर्देशित किया जाता है, कोई नियोक्ता लॉक डाउन की अविध में किसी भी श्रमिक का वेतन नही काटे एवं किसी श्रमिक से मकान खाली न करावें।
उन्होने बताया कि कोई नियोक्ता लॉक डाउन की अविध में किसी भी श्रमिक को नियोजन से कार्यमुक्त नही करेगा,  सभी नियोक्ता  अपने यहा नियोजित श्रमिकों को नियत  तिथि को  पारिश्रमिक, वेतन दिया जाना सुनिश्चित करेगें। सभी नियोक्ता इण्डस्ट्री, दुकान या वाणिजियक संस्थाने अपने कार्मिकों को लॉकडाउन के दौरान बिना किसी कटौती के पारिश्रमिक वेतन का भुगतान सुनिश्चित करे  साथ ही  जिले में कोई भी मकान मालिक लॉकडाउन की अवधि के दौरान किसी भी श्रमिक से मकान खाली नही करावायेगें। आदेशों की अवहेलना करने वालों के खिलाफ आवश्यक कार्रवाही की जायेगी।
---000---


लॉकडाउन की अवधि में धार्मिक सभा, जुलूस, झांकी पर पूर्णतया प्रतिबंध
सवाई माधोपुर, 2 अप्रैल। वर्तमान में कोरोना वायरस (कोविड-19) संक्रमण के प्रसार की रोकथाम के लिए सम्पूर्ण राज्य में 14 अप्रैल 2020 तक लॉकडाउन प्रभावी है।
जिला कलेक्टर एवं जिला मजिस्ट्रेट नन्नूमल पहाड़िया ने बताया कि माह अप्रैल 2020 में जिले में विभिन्न धर्मो के त्यौहार, जयंती व पर्व आदि पर लॉकडाउन प्रभावी होने के कारण धार्मिक सभा एवं जूलूस, शोभायात्रा व झांकियों पर भी पूर्णतया प्रतिबंध लगाया गया है। उन्होंने बताया कि 6 अप्रैल को महावीर जयंती एवं 8 अप्रैल को हनुमान जयंती के पर्व पर लॉकडाउन प्रभावी होने के कारण धार्मिक सभा, जुलूस आदि पर प्रतिबंध को कडाई से सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए है।
---000---
महिला पीएमजेडीवाई (प्रधानमंत्री जन धन योजना)खातों से पैसों की निकासी के
लिये तिथि निर्धारित
सवाई माधोपुर, 2 अप्रैल। बैंकों में महिला पीएमजेडीवाई प्रधानमंत्री जनधन योजना के खाताधारक जिनके खाता संख्या के अन्तिम अंक 0 और 1 है, ऐसे लाभार्थी 3 अप्रैल को एवं जिनके खाता संख्या के अंतिम अंक 2 और 3 है, वे 4 अप्रैल को, जिनके खाता संख्या के अंतिम अंक 4 और 5 है, वे 7 अप्रैल को, जिनके खाता संख्या के अंतिम अंक 6 और 7 है, वे 8 अप्रैल को तथा जिनके खाता संख्या के अंतिम अंक 8 और 9 है, वे लाभार्थी 9 अप्रैल को अपने बैंक से पैसों की निकासी कर सकते हैं।
लीड बैंक प्रबंधक सीएम बैरवा ने बताया कि 9 अप्रैल के बाद लाभार्थी किसी भी तारीख को सामान्य बैंकिंग अवधि के अनुसार शाखा या बीसी से सम्पर्क कर सकते हैं।
---000---
समस्त थोक विक्रेता, मालिक एवं सप्लायर्स खाद्य वस्तुओं की
आपूर्ति नियमित रूप से करे
सवाई माधोपुर, 2 अप्रैल। जिला कलेक्टर नन्नूमल पहाडिया ने लॉकडाउन की स्थिति में आटा, दाल, तेल एवं अन्य खाद्यान्नल की वस्तुओं के थोेक विक्रेता एवं सप्लायर्स को नियमित रूप से अपनी दुकानें, मिल्स एवं गोदाम को खोलने के निर्देश दिए है। उन्होंने बताया कि आपदा प्राधिकरण राजस्थान सरकार द्वारा इसके आदेश जारी किए गए है। जिला स्तरपर आमजन को दैनिक खाद्य आपूर्ति की वस्तुएं यथा दाल, आटा, तेल एवं अन्य वस्तुओं के थोक विक्रेता, मालिक एवं सप्लायर्स नियमित रूप से अपनी दुकानें, मिल्स एवं गोदाम से क्रय विक्रय एवं वितरण करना सुनिश्चित करेंगे। आदेश की पालना नहीं करने वालों के खिलाफ आपदा प्राधिकरण अधिनियम के तहत कार्रवाई की जाएगी।