Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget










 


क्या 3 मई के बाद लॉकडाउन को फिर से आगे बढ़ाएगी सरकार? जानिए यहाँ


बड़ी खबर: 3 मई के बाद खत्म हो जाएगा लॉकडाउन, जानें मोदी सरकार का पूरा प्लान ?
SWMNEWS24.TK
+ फॉलो करें


न्यूज डेस्क: कोरोना संकट को देखते हुए भारत में 3 मई तक लॉकडाउन लगाया गया हैं। मोदी सरकार ने अभी तक कोरोनो वायरस लॉकडाउन को 3 मई के बाद बढ़ाने की चर्चा शुरू नहीं की है। सूत्रों की मानें तो लॉकडाउन प्रतिबंधों में मिलने वाली संभावित छूट सशर्त होगी। सूत्र के हवाले से कहा गया है कि सरकार के लिए अभी यह संभव नहीं था कि ट्रेन और उड़ान सेवाएं 3 मई के बाद जल्द ही शुरू कर दी जाएं। हालांकि शहर के भीतर यात्रा के लिए अनुमति दी जा सकती है।


बताया गया है कि सरकार मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग को आम जीवन का हिस्सा बनाने जा रही हैं और घरों से बाहर निकलने के इच्छुक लोगों के लिए मास्क अनिवार्य कर सकती है। सरकार ने अभी तक विवाह और धार्मिक कार्यों के दौरान जुटने वाली भीड़ को अनुमति के लिए कोई योजना भी नहीं बनाई गई है। आवश्यक चीजों की बिक्री वाली दुकानों का संचालन जारी रहेगा, लेकिन उन्हें सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा।


कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए तत्पर सरकार द्वारा देश में विभिन्न क्षेत्रों में नियमित अंतराल पर मूल्यांकन करने की संभावना है। संभावना व्यक्त की गई है कि सरकार चिन्हित ग्रीन जोन वालों को कुछ छूट दिया जाएगा, जबकि रेड जोन में छूट वहां की स्थिति के आकलन के अनुसार दिया जाएगा।


गौरतलब है मुंबई, दिल्ली, नोएडा और इंदौर उन क्षेत्रों में से हैं, जहां सरकार 3 मई के बाद अधिक ध्यान देगी, क्योंकि उपरोक्त शहरों में कोरोना वायरस संक्रमित मामलों की संख्या तेजी से बढ़ी है। हालांकि सरकार की राय है कि भारत में स्थिति का सही विश्लेषण 15 मई के बाद ही किया जा सकता है।




क्या 3 मई के बाद लॉकडाउन को फिर से आगे बढ़ाएगी सरकार? जानिए यहाँ
SWMNEWS24.TK
+ फॉलो करें

लॉकडाउन के बाद भी भारत में कोरोना वायरस के मामले बढ़ते जा रहे हैं। अब तक भारत में 20000 से अधिक कोरोना संक्रमित मामले सामने आ चुके हैं और 640 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। मोदी सरकार ने लगातार दूसरी बार लॉकडाउन किया है। ऐसे में अगर मामले कम नहीं होते तो लॉकडाउन को और भी आगे बढ़ाया जाएगा या नहीं? इस बात के चांसेस कम ही हैं कि 3 मई के बाद भी लॉकडाउन आगे बढ़े। भारत में मई के पहले हफ्ते में सबसे ज्यादा मामले सामने आएँगे। उसके बाद ये मामले कम होते जाएंगे।

लॉकडाउन को अब आगे बढ़ाना आर्थिक रूप से बहुत महंगा साबित हो सकता है। इसलिए सरकार धीरे धीरे कर के लॉकडाउन को खोलना शुरू करेगी। हो सकता है कि शुरुआत में कुछ चीजों पर रियायत न मिले लेकिन धीरे धीरे लॉकडाउन को खोलने का काम शुरू किया जाएगा। हालाकिं उन क्षेत्रों को बंद रखा जा सकता है जो हॉटस्पॉट के रूप में उभर कर आए हैं लेकिन 3 मई के बाद लॉकडाउन खुल जाना चाहिए। इसमें भी सुरक्षा नियमों का कड़ाई से पालन करना होगा ताकि ये मामले आगे ना फैलें।





3 मई के बाद अब और आगे नहीं बढ़ेगा लॉकडाउन, सरकार ने तैयार किये ये प्लान्स
SWMNEWS24.TK
+ फॉलो करें

कोरोना संक्रमण के खिलाफ देश में लॉकडाउन का दूसरा फेज शुरू गया है, जो 3 मई तक जारी रहेगा। इस बीच केंद्र सरकार ने कल लॉकडाउन की नई गाइडलाइन जारी की है। इस दौरान कुछ जरूरी चीजों में सशर्त छूट देने के निर्देश दिए, जिसमें अब राज्य सरकारों के ऊपर निर्भर करेगा कि कैसे आगे कदम उठाएंगी। केंद्र ने साफ कर दिया है कि राज्य सरकारें अपने क्षेत्रों में किसी भी तरह से लॉकडाउन से जुड़ी गाइडलाइंस में ढील नहीं देंगी।

इन सबके बीच सरकारी सूत्रों की मानें तो केंद्र सरकार 3 मई के बाद लॉकडाउन को आगे बढ़ाने के मूड में नहीं है। लॉकडाउन खत्म होने के बाद का प्लान भी तैयार कर लिया गया है। 3 मई के बाद लॉकडाउन को धीरे-धीरे हटाया जाएगा और हालांकि इसके लिए कुछ शर्तों जरूर रखे जायेंगे। रेड और ऑरेंज जोन वाले इलाकों को फिलहाल ये छूट नहीं मिलेगी।

सरकार ने तैयार किये प्लान्स -

1. ग्रीन जोन वाले इलाकों में सिर्फ शहर के भीतर ही आवागमन की मंजूरी मिलेगी।

2. सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क लोगों की रोजमर्रा की लाइफस्टाइल का हिस्सा होगा। इसे लंबे वक्त तक अनिवार्य रखा जा सकता है।

3. घर से निकलने की छूट मिल सकती है, पर मास्क पहनना होगा और एक-दूसरे से दूरी का खयाल रखना होगा।

4. दफ्तरों में सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखते हुए काम करने की इजाजत मिल सकती है।

5. 3 मई के बाद जनोपयोगी दुकानों को भी कुछ शर्तों के साथ राहत दी जा सकती है।

6. लॉकडाउन खत्म होने के बाद भी मुंबई, दिल्ली, नोएडा, इंदौर जैसे इलाकों पर खास निगरानी रखी जाएगी। यहां लॉकडाउन के कुछ नियमों का फिलहाल पालन होगा।

आगे भी इन पर रह सकती है पाबंदी -

1. 3 मई के बाद भी ट्रेन, प्लेन से आवागमन फिलहाल मुश्किल है। इस पर अभी कोई फैसला नहीं लिया गया है।

2. किसी जगह भीड़ के इकट्ठा होने पर पूरी तरह से पाबंदी रहेगी।

3. शादी समारोह, धार्मिक स्थानों जैसी जगहों को लेकर फिलहाल राहत नहीं मिल सकती है। शादी में अधिकतम कितने मेहमान आ सकते हैं, इसके लिए आपको डीएम से लिखित अनुमति लेनी होगी। सूत्रों का कहना है कि 15 मई के बाद ही देश में कोरोना की स्थिति का बेहतर ढंग से आकलन करने के बाद आगे की रणनीति तय होगी।

Post a Comment

0 Comments