Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget










 


SWM NEWS24:- लॉकडाउन की सख्ती से पालना की जाएः कलेक्टर लोगों को अनावश्यक बाहर नहीं आने की अपील, जान है तो जहान है, इसलिए सावधानी रखे

Corona viruse in sawai madhopur

लॉकडाउन की सख्ती से पालना की जाएः कलेक्टर
लोगों को अनावश्यक बाहर नहीं आने की अपील, जान है तो जहान है, इसलिए सावधानी रखे


सवाई माधोपुर, 26 मार्च। जिला कलेक्टर डॉ. एस.पी. सिंह एवं पुलिस अधीक्षक सुधीर चौधरी ने जिले में लॉक डाउन (पूर्णतः बंद) की सख्ती से पालना करवाने के लिए पूरी ताकत लगाई हुई है। इस संबंध में जिला व पुलिस प्रशासन के अधिकारियों से चर्चा कर आवश्यक निर्देश प्रदान किए। उन्होंने समस्त उपखंड अधिकारी, विकास अधिकारी, पुलिस उपाधीक्षक, एसएचओ, तहसीलदार एवं अन्य अधिकारियों को महामारी के संकट से निबटने के लिए लोेगों को अनावश्यक रूप से घरों से बाहर नहीं आने देने के लिए कहा है।
कलेक्टर डॉ. सिंह ने लोगों से आग्रह किया है कि कोरोना का संक्रमण नहीं हो, इसके प्रसार को रोकने के लिए सभी प्रोटोकाल की पालना करें। उन्होंने लोगों से आग्रह किया कि जान है जो जहान है। अपनी एवं सभी लोगों की जान बचाने के लिए घर की दहलीज को ही लक्ष्मण रेखा बना लें। जिससे कोरोना के संक्रमण को तोडा जा सके। उन्होंने लोगों से अपील की है कि घरों में रहकर इस संकट से उबरने में सहयोग प्रदान करें।
कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक ने प्रशासन एवं पुलिस के अधिकारियो ंसे कहा कि बिना अनुमत वाहन बाहर आता है तो उसके खिलाफ जब्ती की कार्रवाई की जाए।
कलेक्टर डॉ. सिंह ने कहा कि लॉक डाउन को स्थानीय जनप्रतिनिधियों, व्यापारियों एवं आमजन के सहयोग से पूर्ण रूप से सफल बनाना है जिससे कोरोना वायरस महामारी के संकट से बचाव किया जा सके।
अफवाह व कालाबाजारी पर करें कार्यवाही:- कलेक्टर डॉ. सिंह एवं पुलिस अधीक्षक सुधीर चौधरी ने उपखंड अधिकारियों, पुलिस उपाधीक्षक व एसएचओ को निर्देश दिए कि कोई अनावश्यक बाहर नही रहे, धारा 144की पालना हो, लोग एकत्र नहीं हो। चाय, पान की दुकानें सहित प्रतिबंधित प्रतिष्ठानों को बंद करावें जिससे कोरोना वायरस के संक्रमण को रोका जा सके। उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया पर कोरोना वायरस संबंधी झूठी खबर, अफवाह व भ्रामक जानकारी देने वालों एवं बंद के दौरान कालाबाजारी करने वालों पर नियमानुसार कार्यवाही की जानी चाहिए। कोई भी व्यक्ति बाहर से जिले में आए तो इसकी सूचना स्वास्थ्य विभाग को देकर उसकी स्क्रीनिंग कराई जानी चाहिए। बाहर से आने व्यक्ति स्वयं चिकित्सा विभाग को जानकारी दे, ऐसा नहीं करने वालों को खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। समस्त क्षेत्रों में लाउडस्पीकर व माईक के माध्यम से कोरोना वायरस से बचाव हेतु आमजन को जागरूक भी किया जाए। नगर परिषद एवं स्थानीय निकायों द्वारा कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने को लिए सडकों आदि को हाइपो क्लोराइड घोल का छिडकाव भी करवाया जा रहा है।
---000---
खाद्यान्न की कमी नहीं, स्टॉक नहीं करें-जिला कलक्टर
कालाबाजारी करने वालों पर होगी सख्त कार्रवाई
सवाई माधोपुर, 26 मार्च। जिला कलेक्टर डॉ.एस.पी.सिंह ने आम नागरिकों से अपील की है कि खाद्य सामग्री का अनवाश्यक भंडार नहीं करें, जिले में खाद्य सामग्री प्रचुर मात्रा में उपलब्ध है। जिला प्रशासन कालाबाजारी करने वालों के खिलाफ सख्त कदम उठा रहा है। जिला कलेक्टर ने बताया कि राज्य सरकार के निर्देशों की पालना में लॉक-डाउन के दौरान आवश्यक सामग्री को बन्द से मुक्त रखा गया है। जिले में पर्याप्त मात्रा में खाद्य सामग्री का स्टॉक उपलब्ध है। किराने की दुकानों पर भी निरन्तर सप्लाई के लिए होलसेल डीलरों को सामग्री की होम डिलीवरी करने के लिए अनुमति किया गया है। इससे किसी भी प्रकार की कमी नहीं रहेगी। उन्होंने बताया कि अनाज मण्डियों से आटामीलों तक अनाज की उपलब्धता की व्यवस्था भी कर दी गई है। उन्होंने कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए आम लोगों को अनावश्यक घरों से बाहर नहीं निकलने का अनुरोध किया है। उन्होंने खुदरा सामग्री के दुकानदारों को भी अनुरोध किया है कि आपदा की घड़ी में आम लोगों के साथ वे उचित दरों पर ही खाद्य सामग्री का विक्रय करें।
सब्जी मण्डियों में भीड़ नहीं करें:-जिला कलक्टर डॉ.सिंह ने आम लोगों को अपील की है कि थे सब्जी मण्डियों अनावश्यक भीड नहीं करें। । जिला प्रशासन द्वारा शहर में प्रमुख स्थानों पर पूर्व की भांति सब्जी मण्डियां का संचालन करने व ठेलों से आवासीय क्षेत्रों में घर-घर ताजा सब्जी व फलों की सप्लाई के लिए ऐसे लोगों को अनुमत किया जा चुका है। उन्होंने बताया कि 5 से अधिक भीड़ जमा होने से धारा 144 का उलंघन के साथ कोरोना वायरस के संक्रमण का फैलने का अंदेशा रहेगा।
कालाबाजारी रोकने के लिए टीम गठित:-जिला कलेक्टर ने बताया कि कालाबाजारी रोकने के लिए जिला रसद अधिकारी, खाद्य निरीक्षक सहित अन्य अधिकारियों को जिम्मेदारी दी गई है। कोई भी कालाबाजारी नहीं करें। अत्यावश्यक सामग्री को निर्धारित दर से अधिक मूल्य पर नहीं बेचे। संकट की इस घडी में लोगों को परेशानी नहीं हो, इसके लिए मानवीयता रखते हुए व्यापारी भी सहयोग करें। कलेक्टर ने बताया कि कालाबाजारी करने वालों के खिलाफ प्रशासन सख्त एवं कडी कार्रवाई करेगा।
---000---
लॉक डाउन के दौरान भामाशाह बढ़-चढ़ कर करे सहयोग
कोरोना रिलीफ फंड सवाई माधोपुर के खातें जमा करवाएं सहयोग राशि
सवाई माधोपुर, 26 मार्च। कोरोना वायरस के कारण लागू लॉकडाउन की स्थिति में कमजोर तबके, निराश्रित, जरूरतमंदो को शहरी क्षेत्रों में जिला प्रशासन द्वारा आवश्यक वस्तुओं का वितरण तथा अन्य सभी प्रकार के बचाव उपायों हेतु किया जायेगा। इस संबंध में जिले में दानदाता व्यक्तियों, स्यंवसेवी संस्थाओं, संगठनों, समूहों, धार्मिक संगठनों, एन.जी.ओ. द्वारा नकद राशि के जरिये सहायोग देने के लिए कोरोना रिलीफ फंड सवाई माधोपुर के नाम से स्टेट बैंक आफ इंडिया कलेक्ट्रेट सवाई माधोपुर में बैंक खाता खोला गया है।
जिला कलेक्टर डॉ.एस.पी.सिंह ने लोगों से सहयोग के लिए बैंक खाते में राशि जमा करवाने का आग्रह किया है। उन्होंने बताया कि बैंक खाते का नामः- कोरोना रिलीफ फण्ड सवाई माधोपुर है। बैंक एसबीआई शाखा कलेक्ट्रेट सवाई माधोपुर, बैंक खाता संख्या 39236867217 एवं आईएफएससी कोड ैठप्छ0031826 है। बैंक खाते में दानदाताओं द्वारा नकद/चैक/ड्राफ्ट/यू.पी.आई/ऑनलाईन बैंकिंग के माध्यम से राशि प्रशासन के सहयोग के लिए जमा करवायी जा सकती है।
जिले में  यही बैंक खाता राशि एकत्र करने के लिए मान्य है। बैंक खाते से प्राप्त होने वाली राशि की मॉनिटरिंग जिला स्तर पर जिला रसद अधिकारी एवं नगर परिषद आयुक्त सवाई माधोपुर की संयुक्त टीम द्वारा प्रतिदिन की जायेगी।
बैंक खाते में प्राप्त होने वाली समस्त राशि का उपयोग जिला कलेक्टर डॉ. एस.पी.सिंह से प्राप्त अनुमति व निर्देशों के अनुसार कमजोर तबके, निराश्रित, जरूरतमंदों को आवश्यक वस्तुऐं उपलब्ध कराने के लिए किया जायेगा। कलेक्टर ने संकट की घडी में सभी भामाशाहों, संस्थाओं एवं समर्थ लोगों से सहयोग के लिए आग्रह किया है। उन्होंने यह भी बताया कि सभी दानदाता दान की राशि जमा करवाने के उपरान्त नगर परिषद लेखाकार सीताराम बागोरिया के व्हाट्स एप नम्बर 9413208370 पर जमा की गई राशि के बारे में सूचना फोटो व टैक्स मैसेज के जरिये उपलब्ध करवायेंगे ताकि जमा राशि का मिलान खाते से हो सके। दान की प्रक्रिया के संबंध में इच्छुक व्यक्तियों, स्वंयसेवी संस्थाओं, संगठनों, समूहों, धार्मिक संगठनों, एनजीओ द्वारा जिला रसद अधिकारी धर्मचन्द अग्रवाल (मोबाईल नम्बर 9829132946) व जिले के समस्त उपखण्ड अधिकारियों से समन्वय सम्पर्क किया जायेगा।
---000---
रसद एवं तैयार भोजन सामग्री के संबंध में
नोडल एवं सहायक नोडल अधिकारी नियुक्त
सवाई माधोपुर, 26 मार्च। कोरोना वायरस के संक्रमण से उत्पन्न स्थिति के मध्यनजर जिले के समस्त एनजीओ, दानदाताओं एवं अन्य से सम्पर्क कर रसद सामग्री एवं तैयार भोजन प्राप्त करके गरीब, असहाय एवं बेसहारा लोगो को उपलब्ध कराने के लिए जिला कलेक्टर डॉ. एस.पी. सिंह ने नोडल एवं सहायक नोडल अधिकारी नियुक्त किए है।
कलेक्टर ने जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुरेश कुमार को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। इनके मोबाईल नम्बर 9660409999 है। इसी प्रकार इनकी सहायता के लिए जिला परिषद के अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी रामचन्द्र मीना मोबाईल नम्बर 8003055538 एवं नगर परिषद आयुक्त रविन्द्र यादव मोबाईल नम्बर 7742131026 को सहायक नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है।
उन्होंने नियुक्त किये गये नोडल एवं सहायक नोडल अधिकारियों को एनजीओ, दानदाताओं एवं अन्य से सम्पर्क कर आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए है। जिससे जिले में कोई भी व्यक्ति विपदा की इस घडी में भूखा नहीं सोएं।

---000---
होम डिलीवरी के लिए तैयार हुए खाद्य एवं किराना व्यापारी
दूरभाष नंबर पर आर्डर से मंगाया जा सकती सामग्री
सवाई माधोपुर, 26 मार्च। जिले में कोरोना वायरस के संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए लॉकडाउन की पालना कठोरता से करवाई जा रही है। लोग अत्यावश्यक सामग्री के लिए बाहर नहीं आए, इसके लिए कलेक्टर डॉ. एस.पी.सिंह, अतिरिक्त कलेक्टर कैलाश चंद्र, सीईओ जिला परिषद सुरेश कुमार सहित अन्य प्रशासनिक अधिकारियों जिला मुख्यालय के खाद्य एवं किराना व्यवसायियों से लोगों की मांग पर होम डिलीवरी करने का आग्रह किया। कलेक्टर डॉ. सिंह ने बताया कि जिला मुख्यालय के कई व्यापारी खाद्यान्न, किराना से जुडी सामग्री की होम डिलीवरी के लिए सहमत हुए है। लोग इन्हें मोबाइल पर आर्डर कर मंगवा सकते है।
क्रम सं फर्म का नाम प्रोपराइटर स्थान मोबाइल
1 कन्हैयालाल रतन लाल कमलेश जैन सवाई माधोपुर शहर  9414386331
2 बृजमोहन नवल किशोर गोविंद प्रसाद गोयल सवाई माधोपुर शहर 9414030639
3 गोपीलाल मोहनलाल ताराचंद जैन सवाई माधोपुर शहर 9468918747
4 आस्था उपभोक्ता भंडार देवेन्द्र कुमार सैनी बजरिया समा 6377161950, 9413753383
5 आपूर्ति डिपार्टमेंटल स्टोर  संतोष सिंहल बजरिया समा 7597141188
6 लादूराम बालकिशन लादूराम बजरिया समा 9414416054 9414726636
7 विष्णु ट्रेडिंग कंपनी विष्णु कुमार  बजरिया समा 9414030246,
8 बजरंगलाल आटा व्यापारी प्रवीण जैन बजरिया समा 9414031180
9 गर्ग किराना स्टोर  कमलेश गर्ग  बजरिया समा 9414045250
10 महेन्द्र जैन, कल्याण मल आलनपुर क्षेत्र 9887267911
11 कमलेश साहू रामप्रसाद आलनुपर  8290487001
12 शारीन किराना स्टोर  इरफान  आलनपुर  9928588297
13 डी के जनरल स्टोर  बनवारी साहू आलनपुर  9460100231
14 ओम किराना स्टोर  हाउसिंग बोर्ड  9770197641
15 जय अंबे किराना स्टोर  हाउसिंग बोर्ड  8104666568
16 राकेश आटा चक्की  हाउसिंग बोर्ड  9413401380
17 खुशी डिपार्टमेंट स्टोर  अंकित गर्ग बजरिया समा 8946966642
18 रामकेश किराना  राम  बजरिया समा  9667409050
19 आजादतेली काजू भाई  रेलवे कोलोनी  8943111948
 इसी प्रकार जिला कलेक्टर डॉ. सिंह ने अन्य रिटेलर एवं स्टॉकिस्ट से आग्रह किया है कि होम डि लीवरी के लिए आगे आएं। उन्हें इसके लिए तत्काल अनुमति दी जाएगी। होम डिलीवरी होने से लोगों को सामग्री के लिए बाहर नहीं आना पडेगा, इससे कोरोना वायरस के प्रसार को रोका जा सके।

---000---
अन्य राज्यों से आने वाले यात्रियों की स्क्रीनिंग के संबंध में
चिकित्सा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव ने दिए निर्देश
सवाई माधोपुर, 26 मार्च। वर्तमान में राजस्थान राज्य में कोडिव-19 रोग के बचाव, रोकथाम व नियंत्रण के लिए घर-घर सर्वे, ओपीडी स्क्रीनिंग का कार्य तत्परता से किया जा रहा है। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव रोहित कुमार सिंह ने जिले में अन्य राज्य या दूसरे स्थान से आने की सूचना किसी भी माध्यम से चिकित्सा विभाग को मिले तो अन्य राज्यों से आये यात्रियों/नागरिकों को स्क्रीनिंग किया जाकर उनका केटेगिरी अनुसार वर्गीकरण करते हुए आवश्यक कार्यवाही करना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए है।
चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव रोहित कुमार सिंह ने आदेश में स्क्रीनिंग के तहत तीन केटेगरी बांटते हुए कार्रवाई के निर्देश दिए है। इसमें केटेगिरी एः- बुखार, खांसी व सांस लेने में तकलीफ के लक्षण प्रारंभ होने से 14 दिवस पूर्व यदि किसी भी यात्री ने अन्य राज्यों में यात्रा की तो उन्हें तुरन्त प्रभाव से कोरोना के लिए चिन्हित किये गये आईसोलेशन वार्ड में भर्ती किया जाना सुनिश्चित करने के निर्देश है।
केटेगिरी बी- अन्य राज्यों से यात्रा करके आने वाले 60 वर्ष से अधिक आयु वाले व्यक्तियों, हाईपर टेंशन, डायबिटीज, अस्थमा जैसे बीमारियों से ग्रसित रोगियों में बुखार, खांसी व सांस लेने में तकलीफ के लक्षण न होने पर भी तुरन्त प्रभाव से अगले 14 दिवस तक कोरोना के लिए चिन्हित किये गये क्वेरेन्टाइन में भर्ती करवाया जायें।
केटेगिरी सी- अन्य राज्यों से यात्रा करके आने वाले व्यक्तियों में बुखार, खांसी व सांस लेने में तकलीफ के लक्षण न होने पर अगले 14 दिवस के लिए होम क्वेरेन्टाईन में रखा जाना सुनिश्चित करें।
---000---
जिला स्तरीय नियंत्रण कक्ष के लिए एसीएम को बनाया प्रभारी
कोरोना वायरस नियंत्रण के लिए राउंड द क्लाक कर्मचारी कर रहे है काम
सवाई माधोपुर, 26 मार्च। जिले में कोरोना वायरस (कोविड-19) संक्रमण की रोकथाम एवं बचाव के लिए व्यवस्था के मध्यनजर कोरोना वायरस की प्रभावी मॉनिटरिंग के लिए जिला स्तर पर कंट्रोल रूम को और सशक्त किया गया है। जिले में दूरभाष नम्बर 07462-220201 पर नियंत्रण कक्ष संचालित है। कन्ट्रोल रूम के प्रभारी अधिकारी के रूप में सहायक कलेक्टर मुख्यालय सवाई माधोपुर वर्षा मीना मोबाईल नम्बर 8285053671 है, सहायक प्रभारी अधिकारी  उप निदेशक कृषि सवाई माधोपुर अमर सिंह मोबाईल नम्बर 9414665411 है।
नियंत्रण कक्ष पर प्रथम पारी में सुबह 6 बजे से दोपहर दो बजे तक राजेश मंगल व्याख्याता मोबाईल नम्बर 946262109, दिनेश सोनी अध्यापक मोबाईल नम्बर 9414297219 एवं सहायक कर्मचारी भू-अभिलेख शाखा दिनेश माली को, दूसरी पारी में अपरान्ह दो बजे से रात्रि दस बजे तक गोरधन कुमावत व्याख्याता 9414556913, महेश सेजवाल अध्यापक 9460703930 एवं रामजीलाल गुर्जर सहा.कर्म को, तीसरी पारी रात्रि दस बजे से सुबह 6 बजे तक ताराचंद प्रधानाध्यापक मोबा.नंबर 9413921258, दशरथसिंह अध्यापक 9413482557 एवं राधेश्याम रैगर सहा.कर्म को नियुक्त किया गया है। इसी प्रकार रिजर्व के रूप में सुरेन्द्र सिंह राजावत व्याख्याता 8114412556, विनोद शर्मा अध्यापक 9413293005 एवं सियाराम मीना सहा.कर्मचारी को नियुक्त कर प्रभावी रूप से कार्य करने के निर्देश दिए गए है।
---000---
कोरोना संक्रमण का प्रसार नहीं हो, इसके लिए प्रशासन एवं चिकित्सा विभाग की टीमें मुस्तैद
जिले में अब तक 2546 को किया होम क्वारेंटाइन, 4 लाख 14 हजार से अधिक का सर्वे
सवाई माधोपुर, 26 मार्च। कोरोना संक्रमण का प्रसार रोकने के लिए जिला प्रशासन, पुलिस प्रशासन एवं चिकित्सा विभाग पूरी तरह से मुस्तैद है। जिला कलेक्टर डॉ. एस.पी.सिंह एवं पुलिस अधीक्षक सुधीर चौधरी के निर्देशन में सीएमएचओ डॉ. तेजराम मीना की मॉनिटरिंग में चिकित्सा विभाग द्वारा गठित टीमों द्वारा घर घर सर्वे करने के साथ बचाव एवं रखी जाने वाली सावधानियों के लिए लोगों को जागरूक किया गया जा रहा है। इसी प्रकार नगर परिषद क्षेत्र गंगापुर एवं सवाई माधोपुर में लगातार एड्रेसिंग सिस्टम के माध्यम से लोगों को घरों से बाहर नहीं निकलने के लिए सचेत किया जा रहा है। साथ ही गलियों, मोहल्लों में हाइपो क्लोराइड घोल का स्प्रे भी करवाया जा रहा है। इसी प्रकार गांवों में पंचायत, ग्राम विकास अधिकारी, पटवारी, शिक्षक एवं अन्य माध्यम से लोगों को जागरूक कर घर की दहलीज को ही लक्ष्मण रेखा मानकर घरों में रहने के लिए पाबंद किया जा रहा है।
चार लाख 14 हजार से अधिक का किया सर्वेः- सीएमएचओ डॉ. तेजराम मीना ने बताया कि जिले में  364 टीमों द्वारा लगातार घर घर जाकर सर्वे किया जा रहा है। अब तक जिले में 2546 लोगों की स्क्रीनिंग कर होम क्वारेंटाइन किया जा चुका है तथा उनकी लगातार मॉनिटरिंग की जा रही है। इसी प्रकार 18 जनों को सामान्य चिकित्सालय में क्वारेंटाइन किया हुआ है। जिले में अब तक 20 संदिग्धों के सेंपल लिए गए है, जिनमें से  12 की नेगेटिव रिपोर्ट आई है। आठ जनों की रिपोर्ट आनी शेष है। 364 टीमों ने अब तक 1 लाख 15 हजार 296 घरों तक पहुंचकर 4 लाख 14 हजार 558 लोगों का सर्वे किया जा चुका है। जिले में आपात स्थिति के लिए 7200 क्वारंटाइन(आइसोलेशन) बेड तैयार किए गए है। जिला अस्पताल में 12 आइसोलेशन एवं 100 बेड डेडिकेटेड क्वारेंटाइन के लिए तैयार रखे गए है। सीएमएचओ कार्यालय के दूरभाष नंबर 07462-235011 सहित ब्लॉक स्तर पर कन्ट्रोल रूम स्थापित किया गया है। कोरोना संदिग्ध अथवा किसी में इसके लक्षण मिलने पर तुरंत सूचना दी जाए। उन्होंने बताया कि जिला स्तर पर कन्ट्रोल रूम 24 घंटे कार्यरत है एवं एम्बुलेंस कोरोना वायरस संदिग्ध हेतु सुरक्षा उपकरणों सहित कार्यरत हैं।
इसी प्रकार जिला स्तरीय नियंत्रण कक्ष दूरभाष नंबर क्रमशः 07462-.220201 व सीएमएचओ कार्यालय में 07462-235011 पर है। आमजन इस नंबर पर कोरोना वायरस से संबंधित कोई भी सूचना प्राप्त कर सकते हैं एवं सूचना दे सकते हैं। इसी क्रम में पुलिस अधीक्षक स्तर पर 07462-222999, उपखंड स्तर पर भी नियंत्रण कक्ष संचालित है। चौथ का बरवाड़ा में नियंत्रण कक्ष के लिए एसडीएम कार्यालय पर फोन नंबर 07462-257001, खंडार में नियंत्रण कक्ष का नंबर 07468-241124, मलारना डूंगर में 07466-272098, बौंली में 07466-247245, सवाई माधोपुर में 07462-221555, गंगापुर 07463-234030, बामनवास में 9414424400 भी संचालित है। नियत्रंण कक्ष पर संपर्क कर आमजन कोरोना वायरस से संबंधित कोई भी सूचना प्राप्त कर सकते हैं एवं सूचना दे सकते हैं।
---000---
आवश्यक सामग्री की कालाबाजारी पर प्रशासन सख्त
कलेक्टर के निर्देश पर सेलू एवं फलौदी में की गई कार्रवाई
सवाई माधोपुर, 26 मार्च। जिले में लोगों को आवश्यक वस्तुओं की उपलब्धता हो तथा कालाबाजारी नहीं हो। इसके लिए कलेक्टर द्वारा सख्ती दिखाई जा रही है।
गुरूवार को जिला कलेक्टर डॉ. एस.पी.सिंह के निर्देश पर कालाबाजारी की शिकायत मिलने पर खाद्य विभाग की टीम ने ग्राम सेलू, सवाई माधोपुर एवं फलोदी में किराना की दुकान पर सामग्री के निर्धारित मूल्य से अधिक दर पर जांच की। जिला रसद अधिकारी, श्री धर्मचन्द अग्रवाल एवं प्रवर्तन निरीक्षक द्वारा ग्राम सेलू में कपिल किराना स्टोर (प्रोपराइटर पदमचंद जैन) के यहां मौके पर पहुंच कर शिकायत की जांच की। मौके उपस्थित ग्रामीणों से पूछताछ करने पर ग्रामीणों द्वारा बताया कि दुकानदार द्वारा अधिक कीमत पर तेल, चीनी बेची जा रही है। जांच दल द्वारा मौके पर आवश्यक खाद्य सामग्री की मूल्य सूची दुकान पर चस्पा करवाई तथा दुकान मालिक को खाद्य सामग्री को निर्धारित मूल्य पर ही बेचने के लिए पाबंद किया।जांच दल द्वारा केस दर्ज कर लिया गया। इसी कार ग्राम फलोदी में आशीष किराना स्टोर की शिकायत प्राप्त होने पर प्रवर्तन निरीक्षक पूजा मीना, गिरदावर सुंदरदास बैरवा तथा ग्राम विकास अधिकारी, प्रभु लाल ने पहुंचकर जांच की। जांच दल द्वारा क्षेत्र के समस्त दुकानदारों को तय कीमत पर खाद्य सामग्री का बेचान करने के निर्देश दिये गये। आवश्यक वस्तुओं की कालाबाजारी को लेकर प्रशासन द्वारा सख्ती की जा रही है। शिकायत को गंभीरता से लेकर कार्रवाई की जा रही हैं। कलेक्टर डॉ. सिंह ने दुकानदारों से आग्रह किया है कि मानवीयता दिखाते हुए कालाबाजारी नहीं करें।

----000---
खाद्यान्न सामग्री एवं अन्य सहयोग के लिए नियंत्रण कक्ष स्थापित
सवाई माधोपुर, 26 मार्च। कोरोना वायरस के चलते किए गए लॉक डाउन के कारण दैनिक कामगारों, दिहाडी मजदूरों, श्रमिकों एवं अन्य लोगों का रोजगार प्रभावित होने से उनको खाने पीने की वस्तुएं मुहैया करवाने के उद्देश्य से जिला कलेक्टर डॉ. एस.पी.सिंह के निर्देश पर नगर परिषद सवाई माधोपुर में नियत्रण कक्ष स्थापित किया गया है।
नगर परिषद आयुक्त रविन्द्र यादव ने बताया कि नियंत्रण कक्ष पर इच्छुक व्यक्ति, संस्था, समाज, कंपनी खाने-पीने का सूखा सामान जैसे आटा, चावल, दाल मसाले, चीनी, चावल, चाय पत्ती, खाद्य तेल एवं अन्य दैनिक उपभोग की खाद्य वस्तुएं नगर परिषद में स्थापित नियत्रंण कक्ष में जमा करवाकर पावती रसीद प्राप्त कर सकते है। नियंत्रण के दूरभाष नंबर 07462-222550 है। नियंत्रण कक्ष के प्रभारी के रूप में सीमा मीना मोबाइल नंबर 9799836116, सहायक प्रभारी राकेश कुमार चावला 9413083086 को नियुक्त किया गया है।
---000---